चुनावों के लिए अभी से शुरू हुए चैनलों के सर्वे, आजतक का सर्वे मोदी के साथ

नई दिल्ली : देश में लोक सभा चुनाव के लिए माहौल बनाने की कवायद अभी से शुरू हो गई है. चैनलों पर सर्वे आने लगे हैं आजतक चैनल ने आज एक सर्वे दिखाया जिसमें मोदी की जीत दिखाई गई है.

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

30 दिसंबर 2017 से नौ जनवरी 2018 के बीच इंडिया टुडे ने KARVY इंसाइट्स द्वारा किए गए सर्वे के मुताबिक अगर आज लोकसभा चुनाव होते हैं तो किसका पलड़ा भारी रहेगा, इस बारे में राय जानी गई.

देश के 53% लोगों का कहना है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बेहतर साबित हुई है. इसके अलावा 22 फीसदी लोगों का मानना है कि राहुल गांधी देश के बेहतर प्रधानमंत्री हो सकते हैं. इसके अलावा चार फीसदी लोगों ने प्रियंका गांधी को बेहतर पीएम बताया है. हालांकि अभी तक उन्होंने राजनीति में कदम भी नहीं रखा है.

अगर कामकाज की बात करें, तो सर्वे के मुताबिक मोदी सरकार के कामकाज से 61 फीसदी जनता खुश है. मूड ऑफ द नेशन नाम से किए गए इस सर्वे में 19 राज्यों के 97 संसदीय क्षेत्र और 194 विधानसभा क्षेत्र के 12,148 लोगों को शामिल किया गया.

ममता बनर्जी सर्वश्रेष्ठ CM, चौथे पर योगी आदित्यनाथ

अगर सर्वश्रेष्ठ मुख्यमंत्री की बात करें, तो ऊपर के शीर्ष तीन पायदान पर बीजेपी का कोई भी मुख्यमंत्री नहीं है. चौथे पायदान पर यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पहुंचे हैं, जबकि 29 में से 19 राज्यों में बीजेपी के नेतृत्व वाली सरकार है. सर्वे के मुताबिक 12 फीसदी वोटों के साथ तृणमूल प्रमुख ममता बनर्जी सर्वश्रेष्ठ मुख्यमंत्री हैं, जबकि 11 फीसदी के साथ नीतीश कुमार दूसरे नंबर पर हैं.

इसके बाद नौ फीसदी के साथ अरविंद केजरीवाल तीसरे स्थान पर हैं. इसके अलावा योगी आदित्यनाथ नौ फीसदी के साथ चौथे स्थान पर हैं. हालांकि आंकड़ों की दृष्टि से देखें, तो केजरीवाल और योगी आदित्यनाथ बराबर हैं यानी दोनों का तीसरे स्थान पर टाइअप है. सर्वश्रेष्ठ मुख्यमंत्री की सूची में शीर्ष पर काबिज ममता बनर्जी पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री हैं, जबकि नीतीश कुमार बिहार के मुख्यमंत्री हैं. केजरीवाल दिल्ली के मुख्यमंत्री हैं, जबकि योगी आदित्यनाथ यूपी के मुख्यमंत्री हैं.

बीएसपी और सपा के कांग्रेस के साथ आने से बढ़ जाएगा UPA का कुनबा

सर्वे को ध्यान में रखकर यह कहा जा सकता है कि अगर विपक्ष यानी कांग्रेस, टीएमसी, बीएसपी और एसपी एकजुट हो जाएं, तो यूपीए के खाते में 38 फीसदी वोट आ जाएंगे. यानी यह NDA और UPA के बीच वोट का अंतर दो फीसदी रह जाएगा. इसी तरह अगर कांग्रेस के साथ टीएमसी, बीएसपी और एसपी आ जाएं, तो यूपी के खाते में 202 सीटें आ सकती हैं, जबकि एनडीए के खाते में महज 258 सीटें और अन्य के खाते में 83 सीटें आएंगी

आज चुनाव हुए, तो NDA को 309 और UPA को 102 सीटों पर मिलेगी जीत

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के एनडीए में शामिल होने के बाद किए गए इस सर्वे के मुताबिक अगर आज लोकसभा चुनाव होते हैं, तो एनडीए को 40 फीसदी, यूपीए को 27 फीसदी और अन्य को 33 फीसदी वोट मिलेंगे. हालांकि इससे पहले किए गए सर्वे में NDA को 42 फीसदी वोट मिलने की बात कही गई थी यानी इस बार के सर्वे में एनडीए की लोकप्रियता में दो फीसदी की गिरावट आई है.

अगर चुनाव होते हैं, तो NDA को 309 सीटों, UPA को 102 और अन्य को 132 सीटों पर जीत मिलेगी. पिछले सर्वे के मुकाबले इस बार एनडीए की सीट में गिरावट आई है. पिछले सर्वे में एनडीए को 349 और यूपीए को 75 सीटें मिलने की बात कही गई थी.

बेरोजगारी सबसे बड़ा मुद्दा
सर्वे के मुताबिक आज भी लोग महंगाई को सबसे बड़ा मुद्दा मानते हैं. 29 फीसदी लोगों का कहना है कि बेरोजगारी सबसे बड़ी चुनौती है, जबकि 23 फीसदी लोग महंगाई को सबसे बड़ा मुद्दा मानते हैं. इसके अलावा 17 फीसदी लोग भ्रष्टाचार को सबसे बड़ा मुद्दा मान रहे हैं.

स्वच्छता अभियान और कालाधन के खिलाफ कार्रवाई मोदी सरकार की बड़ी उपलब्धि

सर्वे के मुताबिक सफाई अभियान और कालाधन के खिलाफ अभियान को लोग मोदी सरकार की बड़ी उपलब्धि मान रहे हैं. 17 फीसदी लोगों का कहना है कि स्वच्छ भारत अभियान मोदी सरकार की सबसे बड़ी उपलब्धि है. इतने ही फीसदी लोगों का यह भी मानना है कि कालेधन के खिलाफ अभियान में मोदी सरकार सफल रही है. 14 फीसदी लोगों ने मोदी सरकार को भ्रष्टाचार मुक्त सरकार बताया. इसके साथ ही 14 फीसदी लोगों ने नोटबंदी और 11 फीसदी लोगों ने GST को लागू करने को मोदी सरकार की बड़ी उपलब्धि बताया.

मोदी सरकार में अरुण जेटली सबसे बेहतर मंत्री

अगर मोदी सरकार के सबसे बेहतर मंत्री की बात की जाए, तो 26 फीसदी लोग अरुण जेटली को सबसे बेहतर मंत्री मानते हैं. इसके बाद 24 फीसदी के साथ राजनाथ दूसरे स्थान पर हैं. इसके बाद 23 फीसदी के साथ सुषमा स्वराज सबसे बेहतर मंत्री हैं. इसके अलावा 18 फीसदी लोगों ने नितिन गडकरी को बेहतर मंत्री बताया है.

गुजरात चुनाव के बाद मोदी और राहुल की लोकप्रियता का अंतर 24% कम हुआ

गुजरात चुनाव के बाद कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की लोकप्रियता में जबरदस्त इजाफा हुआ है. इस दौरान नरेंद्र मोदी और राहुल गांधी की लोकप्रियता का अंतर 24 फीसदी कम हुआ है. सर्वे में यह बात भी सामने आई कि दक्षिण भारत और मुस्लिम बहुल इलाकों में आज भी इंदिरा गांधी ही सबसे लोकप्रिय नेता हैं. इस दौरान मोदी सरकार पर जमकर निशाना साधते हुए योगेंद्र यादव ने कहा कि पीएम मोदी की लोकप्रियता घटी है. सिर्फ स्वच्छ भारत के आधार पर मोदी चुनाव नहीं जीतने वाले हैं.

महंगाई और किसान आत्महत्या रोकने में विफल रही मोदी सरकार

सर्वे में लोगों ने मंहगाई, किसान आत्महत्या, सीमा पार आतंकवाद पर भी मोदी सरकार की सफलता और विफलता पर अपनी राय रखी. 23 फीसदी लोगों का मानना है कि मंहगाई के मुद्दे पर मोदी सरकार विफल रही, जबकि 15 फीसदी लोग किसान आत्महत्या रोकने में मोदी सरकार को विफल मान रहे हैं. इसके अलावा 22 फीसदी लोगों कहना है कि मोदी सरकार बेरोजगारी से निपटने में भी नाकाम रही.

अगर कामकाज की बात करें, तो 20 फीसदी लोगों ने कहा कि पीएम मोदी का कामकाज बहुत अच्छा रहा, जबकि 41 फीसदी लोगों ने सिर्फ अच्छा बताया. इसके अलावा 25 फीसदी लोगों ने पीएम के रूप में मोदी के कामकाज को औसत बताया, जबकि नौ फीसदी लोगों ने खराब और चार फीसदी लोगों ने बेहद खराब बताया.

इसके अतिरिक्त तीन फीसदी लोगों ने कहा कि तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ममता बनर्जी बेहतर प्रधानमंत्री साबित हो सकती हैं. सर्वे में लोगों से यह भी पूछा गया कि आाखिर आजादी के बाद वो किसको सबसे बेहतर पीएम मानते हैं? इस पर 28 फीसदी लोगों ने कहा कि आजादी के बाद पीएम मोदी सर्वेश्रेष्ठ पीएम हैं, जबकि 20 फीसदी लोगों ने इंदिरा गांधी और 10 फीसदी लोगों ने अटल बिहारी वाजपेयी को सर्वश्रेष्ठ पीएम बताया.

देश में अगर आज आम चुनाव होते हैं, तो किसके सिर बंधेगा जीत का सेहरा और किसे देखना होगा हार का मुंह, इस पर लोगों ने अपनी राय बताई. ‘आजतक’ इसे लेकर सबसे बड़ा सर्वे पेश कर रहा है. इसे समझने के लिए देश के अलग-अलग राज्यों में सर्वे किया गया है. ‘आजतक’ शाम 6 बजे से लगातार देखते रहे सबसे बड़ा सर्वे. (courtsey-aajtak)