कनाडा विवाद पर विदेश मंत्रालय का आया अहम बयान,कहा-ये लोग हमारे…

भारत और कनाडा के बीच खालिस्तानी समर्थक हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के मामले में एक विवाद जारी है। इस बीच, विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि हिन्दुस्तान में कनाडा के राजनयिकों का अधिक प्रसार है, और इस पर संतुलन बनाने की आवश्यकता है।

अरिंदम बागची ने कहा, “ये (कनाडा के राजनयिक) लोग हमारे आंतरिक मामलों में भी हस्तक्षेप करते हैं, और इस पर हमें विचार करने की आवश्यकता है। दोनों देशों के बीच संतुलन बनाने का प्रयास जारी है।” उन्होंने कहा कि हमें कनाडा की राजनयिक सामरिक उपस्थिति में समानता सुनिश्चित करने के लिए ध्यान देना चाहिए। सूत्रों के मुताबिक, भारत ने 21 सितंबर को कनाडा से डिप्लोमेटिक कदमों को कम करने की घोषणा की थी।

हाल ही में, कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने दावा किया कि निज्जर की हत्या में भारतीय एजेंट का हाथ हो सकता है। इसके बाद से दोनों देशों में तनाव बढ़ गया है।

भारत ने कहा कि जून में खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या हुई थी, और ट्रूडो के आरोपों को खारिज किया। भारत ने कहा कि ये सभी आरोप राजनीतिक हैं और कनाडा खालिस्तानी समर्थकों के लिए सुरक्षित पनाहगाह बन चुका है।

ट्रूदो के दावे के बाद, कनाडा ने एक भारतीय अधिकारी को निष्कासित किया था, जवाब में भारत ने भी एक कनाडाई वरिष्ठ राजनयिक को निष्कासित किया था।

Leave a Reply