प्याज ने निकाला लोगों के आंखों से आंसू, दिल्ली के रिटेल मार्केट में इतने रुपये प्रति किलो पहुंची कीमत

प्याज की कीमतों की बढ़त ने अब दिल्ली एनसीआर के लोगों को आंसू बहाने पर मजबूर कर दिया है। दिल्ली एनसीआर के रिटेल मार्केट में सरकारी डेटा के अनुसार प्याज की औसत कीमत 78 रुपये प्रति किलो पर पहुंच गई है।

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय की प्राइस मॉनिटरिंग डिविजन के अनुसार दिल्ली एनसीआर में 30 अक्टूबर, 2023 को प्याज 78 रुपये प्रति किलो में उपलब्ध था। हालांकि डेटा के अनुसार प्याज का औसत मूल्य 50.35 रुपये प्रति किलो है। उच्चतम मूल्य 83 रुपये प्रति किलो पर पहुंच गया है। मॉडल कीमत 60 रुपये प्रति किलो और न्यूनतम कीमत 17 रुपये प्रति किलो रही है। यह सरकारी डेटा का आंकड़ा है, लेकिन दिल्ली के कई इलाकों में रिटेल मार्केट में प्याज की कीमतें 80 रुपये प्रति किलो पर पहुंच गई है।

केंद्र सरकार ने प्याज की महंगाई और उसके निर्यात पर रोक लगाने के लिए घरेलू बाजार में प्याज की उपलब्धता बढ़ाने के लिए 31 दिसंबर तक प्याज के निर्यात पर 800 डॉलर प्रति टन का न्यूनतम निर्यात मूल्य तय कर दिया है, जो 67 रुपये प्रति किलो के बराबर है। केंद्र सरकार ने बफर स्टॉक के लिए अतिरिक्त दो लाख टन प्याज खरीदने की भी घोषणा की है। पहले भी सरकार ने पांच लाख टन से अधिक प्याज की खरीदारी की थी।